1

GPS क्या है ?

Spread the love

पिछले कुछ दसक से पुरे दुनिया में टेक्नोलॉजी की बिकाश बोहोत तेजी से हुई है और तरह तरह के चीजों को बिकसित किया गया है । अगर बात करे मोबाइल फ़ोन और कम्युनिकेशन की इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा परिबर्तन देखने केलिए मिला है ।

आप में से बोहोत सारे लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते होंगे और उसमे अपने map का इस्तमाल बी करते होंगे अपने जगह की location जानने केलिए । आपके मोबाइल फ़ोन के जरिये आप दुनिया की किसीभी जगह की लोकेशन को देख सकते है । और आप जिस टेक्नोलॉजी के जरिये आप अपने location देखते है वो सब GPS की तरत हुआ है ।

अभी जो लोग पहली बार इसी सब्द को सुने होंगे या फिर जिनको इसके बारेमें कुछ पता नहीं है उनके मन में या सवाल जरूर आता होगा आखिर GPS kya hai ? और अगर आप इसके बारेमें पहले से सुने होंगे तो आपके मन में ये बी सवाल आ सकता है की आखिर GPS काम कैसे करता है, GPS कहाँ कहाँ इस्तमाल होता है अदि ।

अगर आपके मन में बी ये सब सवाल आते है और जानना चाहते है तो इसी पोस्ट के अंदर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी आखिर GPS क्या है और कैसे काम करता है और इसके समन्धित तमाम जानकारी ।

GPS क्या है ?

GPS एक अंतरिष्क नेविगेशन उपग्रह है जो की हर मौसम में हमें हमारी स्तिथि और दिशा प्रदान करता है ये GPS इतना सठिक होता है की आप पृत्वी की किसीभी कोने से इसका इस्तमाल कर सकते है और ये हर जगह पे आपकी सठिक स्थान और दिशा दे सकता है ।

GPS एक प्रकार का नाम है कुछ उपग्रह के समूह के, हमारी पृथ्वी के orbit ( पृथ्वी के चरों और अटरिक्स में ) में करीबन 24 satellite की network होती है जिसका काम होता है हमें हमारी दिशा और लोकेशन प्रदान करना । इन्ही satellite को अमेरिका की सर्कार ने बनाये है और उनके ही अंदर ये सब परिचालित है ।

इसके अलावा GPS की खाश बात है की इसे इस्तमाल करने केलिए हमें कोई बी पैसा देना नहीं पड़ता है किसीको यानि GPS एक मुफ्त सेवा है । और ये हर मौसम में काम करते है चाहे वो बारिश, ठंडी या फिर गर्मी का मौसम है । बर्तमान के समय में इसे आप अपने मोबाइल फ़ोन के जरिये इसे इस्तमाल कर सकते है ।

GPS Full Form in Hindi

GPS का full form है Global Positioning System इसका नाम कारन ही ऐसे किया गया है इसके काम को देखते हुए । आप GPS के माध्यम से कहिसेबी आप अपने लोकेशन और दिशा की जानकारी ले सकते है ।

GPS काम कैसे करता है ?

मूल रूप से हमारे पृत्वी के चरों और orbit में 30 से बी ज्यादा satellite घूमते रहते है जिसके साथ आपका मोबाइल connect हो सकता है इंटरनेट के जरिये । और satellite उसी signal से खुदसे आपकी distance को हिसाब करके वो आपका लोकेशन पता करता है । जैसे पुलिस मोबाइल ट्रैक करती है ठीक वैसे है ।

आप निचे देख सकते है कैसे ये काम करता है चाबी के माध्यम से

GPS की इतिहास

GPS चलने केलिए कोई पैसा देना नहीं पड़ता है और इसे आप अपने मोबाइल फ़ोन और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में इस्तमाल कर सकते है जिसमे इंटरनेट कनेक्शन हो । GPS की सुरुवात की दिनों में इसका इस्तमाल सरकारी कामों में खाश करके मिलीटरी और आर्मी जैसे संथा ही करते थे फिर धीरे धीरे आम आदमी तक इसे उपलप्ध किया गया ।

सबसे पहले GPS की सुरुवात U.S Government की Military Defense के द्वारा 1973 में किया गया था । फिर अमेरिका की सर्कार ही इसे इस्तमाल करती थी और बाकि किसीबी देश की पास इसका इस्तमाल नहीं था ।जीपीएस सेवा को संयुक्त राज्य सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो चुनिंदा रूप से सिस्टम तक पहुंच से इनकार कर सकती है, जैसा कि 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सेना के साथ हुआ था, या किसी भी समय सेवा को नीचा दिखा सकता है।

इसी घटना के बाद बाकि साड़ी देशों ने अपना खुदकी GPS बनाने सुरु किया है और आज के समय में बोहोत से देशों के पास अपना खुदका GPS सिस्टम महजूद है । जैसे की Russia की GPS की नाम है GLONASS , यूरोपियन देशों की GALILIO और हमारे देश में GAGAN नाम की GPS है ।

सुरुवात के समय में GPS इतना सही से काम नहीं करता था जितना की आज के समय कर रहा है । पहले के जवने में map को सही से देख नहीं पा रहे थे पर आज के समय में हर चीज को आप अच्छी तरह से detailing के साथ देख सकते है ।

GPS की उपयोग

एक GPS की बोहोत प्रकार से फायदे है और उसको बोहोत से तरीके से इस्तमाल किया जाता है अलग अलग काम करने केलिए, निचे हमने कुछ जरुरी उपयोग दिए है आप देख सकते है

  • Locations: अपनी पोजीशन को जानने केलिए
  • Navigation: एक जगह से दूसरे जगह को जाने केलिए
  • Tracking: GPS के जरिये दूसरे GPS से connect यन्त्र को track करने केलिए
  • Map: GPS के जरिये Map को बनाया गया है जो की आपके मोबाइल में ही आप पुरे दुनिया को देख सकते है

इसके अलावा आज के समय GPS का बोहोत से जगह पे इस्तमाल होता है और बोहत से business में बी इसका इस्तमाल होता है जैसे की बोहोत सरे packer and mover service बी इसका इस्तमाल करते है अपने सामान को track करने केलिए ।

जीपीएस क्या काम आता है?

आपको पता चल गया होगा की GPS का उपयोग कहा कहा होता है, अभी जानते है GPS क्या क्या काम कर सकता है

  1. Emergency Situation Handle: आपको पता होगा जब की आपत्कालिम प्राकृतिक परिशानी अति है तो कोई बी अनजान जगह के बारेमें जानकारी लेना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है जिसके वजह से GPS का इस्तमाल किया जाता है । GPS हमें map के जरिये साडी जानकरी दे सकती है । आज के समय में GPS इतना बेहतर हो गया है की ये छोटी छोटी हरकतों को track करके map के अंदर update कर सकता है ।
  2. Entertainment: आज के समय में GPS का इस्तमाल entertainment केलिए बी किया जाता है । आपको पता होगा आपके मोबाइल फ़ोन के अंदर तरह तरह के गेम आते है जो GPS के जरिये चलते है जैसे की GPS और बोहोत सारे कार गेम ।
  3. Health and Fitness Technology: बर्तमान के समय GPS का इस्तमाल बोहोत से हेल्थ और फिटनेस की टेक्नोलॉजी में किया जा रहा है जैसे की बोहोत से watch आती है जिसमे आप अपने हरकतों को जैसे की आप कितना घंटे चल रहे है ।
  4. Construction: GPS का इस्तमाल बोहोत से जगह में कंस्ट्रक्शन में बी किया जाता है । बोहोत बार कोई बिल्डिंग बनाने वक्त GPS के जरिये
  5. Transportation: आपको जैसे ऊपर में बताये है की बोहोत सरे लोगिस्टिक बिज़नेस GPS का इस्तमाल करते है अपन सामान और गाड़ियों को track करने केलिए । आप अपने गाकीको आज के समय जो अपने मोबाइल फ़ोन में track कर पा रहे है ये सब इसी GPS के जरिये हो पाया है .

दुसरे industries जहाँ पर GPS का इस्तमाल किया जाता है उनमें शामिल हैं : कृषि, autonomous vehicles, sales और services, military, mobile communications, security, drones, और fishing.

निष्कर्ष

आज हमने आपको GPS क्या है और GPS का full form और GPS के का उपयोग और कहाँ कहाँ इस्तमाल होता है इसके बारेमें बताया है । साथ में हमने इसके इतिहास के बारेमें जानकरी दिया है । अगर आपको हमारा ये जानकारी अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये ।

 

hindiduniyaa

One Comment

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *