0

Google Sitelinks क्या है और Sitelinks सर्च रिजल्ट में कैसे दिखाये

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

हेलो दोस्तों, आज हम Google Sitelinks के बारे में बात करने वाले है। यदि आप ने अपनी ब्लॉग या वेबसाइट बनाई है तो Sitelinks के बारे में सुना होगा। यदि नहीं सुना है तो आप को इसके बारे में जानने की बहुत आवशयकता है। इस लेख को पढ़ने के बाद आप को Google Sitelinks क्या है, के बारे में सभी जानकारी मिल जाएँगी।

क्या आप की वेबसाइट Rich Results को सपोर्ट करती है जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Google Sitelinks क्या है ?

क्या हम Sitelinks बना सकते है ?

Sitelinks बनाने के क्या फायदे है ?

ब्लॉग के लिए Google Sitelinks कैसे प्राप्त करें ?

Google Sitelinks क्या है ?

ऐसे बहुत से सवाल है जो हमारे मन में मौजूद है और उन का जवाब आप को इस लेख को पढ़ने के बाद मिल जायेगा। आइये शुरू करते है।

Table of Contents hide

Google Sitelinks क्या है ? Google Sitelinks kya hai Hindi Mein

जब हम गूगल पर सर्च करते है तो कई बार आप ने देखा होगा बहुत सी रिजल्ट में साइट लिंक के साथ और भी कई लिंक दिखाई देते है। सर्च रिजल्ट में वेबसाइट के मैन यूआरएल के साथ जो लिंक दिखाई देते है उन्हें ही Sitelinks कहते है। हम गूगल पर सर्च कर रहे है इसलिए इसे Google Sitelinks कहते है।

Google Sitelinks क्या है को हम उदाहरण के द्वारा समझते है।

आप नीचे फोटो में देख सकते है। जिसमे हमने गूगल सर्च बार में “facebook” सर्च किया है। सर्च रिजल्ट को देखने पर पता चलता है कि एक तो फेसबुक की मैन साइट का लिंक है और साथ में नीचे की तरफ कई और भी लिंक दिखाई दे रहे है। ये सब Google Sitelinks है।

Google Sitelinks क्या है

Sitelinks बनाने का ऐसा कोई तरीका नहीं है जिसके द्वारा आप अपनी वेबसाइट के साइट लिंक Google Search Result Page पर दिखा सके। Sitelinks दिखाना या ना दिखाना सर्च इंजन पर निर्भर करता है। आप तो बस अपनी साइट को अच्छी तरह से मैनेज करें।

क्या हम Sitelinks बना सकते है ?

अब तक आप जान चुके है कि Google Sitelinks क्या है और सर्च रिजल्ट पेज पर कैसे दिखती है। अब प्रश्न आता है कि हम स्वयं अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के साइट लिंक बना सकते है ?

इस प्रश्न का जवाब होगा, नहीं। हम स्वयं से ऐसा नहीं कर सकते। Sitelinks सर्च इंजन बनाता है इसमें हम कुछ नहीं कर सकते। लेकिन यदि हमारे सभी पेज साइट के होम पेज से अच्छी तरह से जुड़े हुए है और विज़िटर्स उन के बारे में सर्च करते है तो सर्च इंजन आटोमेटिक ही हमारी साइट का Sitelinks दिखाना शुरू कर देता है।

Elements App क्या है ? | डाउनलोड Elements App हिंदी में

Sitelinks बनाने के क्या फायदे है ?

साइट लिंक हमारे Website या Blog के ट्रैफिक को कई गुना तक बढ़ा सकते है। ध्यान रहे सर्च रिजल्ट में हमारा Blog, Sitelinks के साथ तभी दिखाई देता है जब हमारा ब्लॉग पहले नंबर पर रैंक कर रहा हो।

कई बार यूजर सर्च करता है तो उसे सर्च रिजल्ट में साइट लिंक में अपना कीवर्ड अच्छी तरह के एक्सप्लेन मिलता है तो वह उसी पर क्लिक करता है। जिससे साइट पर अधिक ट्रैफिक आने की संभावना बढ़ जाती है तथा इंगेजमेंट भी बढ़ता है।

Flyout Sponsorship से कमाए Dollar में

साइट लिंक से हमारी वेबसाइट को कौन कौन से फायदे होते है इसको हम कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट के डरा समझते है।

#1 साइट लिंक दिखने से वेबसाइट की ब्रांड वैल्यू बढ़ती है।

जब गूगल सर्च इंजन किसी भी साइट को SERP (सर्च इंजन रिजल्ट पेज) के पहले लिंक पर कई लिंक के साथ दिखाता है तो विज़िटर को भी पता चल जाता है वेबसाइट अच्छी है। गूगल सर्च अल्गोरिथम बहुत ही शानदार और अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज़ साइट को ही Sitelinks के साथ दिखाता है।

लोग उस साइट को लग जानने लगते है जिससे साइट की ब्रांड वैल्यू बढ़ती है।

#2 CTR बढ़ता है

आप ने देखा होगा बहुत सी बार जब विज़िटर सर्च करता है तो हमारी वेबसाइट तो फर्स्ट रिजल्ट में दिखती है लेकिन फिर भी वह फर्स्ट लिंक पर क्लिक करने के बजाये नीचे वाली साइट्स पर क्लिक करता है। क्योकि उसे हमारा टाइटल अपनी सर्च के अकॉर्डिंग नहीं लगता है। लेकिन यदि वेबसाइट Sitelinks के साथ शो हो रही है तो संभव की उसे Sitelinks पसंद आ जाये और वो उन पर क्लिक कर दे।

इससे हमारी साइट की क्लिक थ्रू रेट (CTR ) बढ़ती है। जिससे अधिक ट्रैफिक आता है। क्यों कि हम जानते है की जितना अधिक CTR होगा उतना ही अच्छा ट्रैफिक आने की सम्भावना होती है।

ओके का फुल फॉर्म क्या होता है – Full Form of OK in Hindi

#3 Sitelinks के साथ सर्च बार का शो होना

बहुत सी बार आप ने देखा होगा जब आप सर्च करते है तो पहले सर्च रिजल्ट के साथ आप को एक सर्च बार भी दिखाई देता है। उस में आप वेबसाइट के अंदर के पेजेज या पोस्ट के बारे में सर्च कर सकते है। इससे विज़िटर को अपने सर्च रिजल्ट को जानने में सहायता भी मिलती है और विज़िटर के हमारी साइट पर आने की सम्भावना बढ़ जाती है।

इसका उदाहरण आप नीचे इमेज में देख सकते हो ?

#4 गूगल की सर्च अल्गोरिथम जब किसी साइट को Sitelinks के साथ शो करती है तो वह साइट trusted साइट की लिस्ट में आती है। उस पर ट्रैफिक आने की सम्भावना बढ़ जाती है।

#5 जब कोई ब्लॉग Sitelinks के साथ दिखाई देता है तो यूजर डायरेक्ट इनर पेजेज पर विजिट कर सकता है इसलिए Blog का ट्रैफिक भी बढ़ जाता है।

ये कुछ महत्वूर्ण बिंदु थे जो Sitelinks शो करने पर हमारी वेबसाइट या ब्लॉग को मिलते है।

JioMart क्या है ? JioMart की पूरी जानकारी हिंदी में

Blog को Google Sitelinks के साथ दिखाने के तरीके

दोस्तों किसी भी Blog या Website को आप किसी ट्रिक के साथ तुरंत ही गूगल पर Sitelinks के साथ नहीं दिखा सकते है। लेकिन यदि हम हमारी साइट का अच्छे से मैनेजमेंट करें तो हो सकता है गूगल अल्गोरिथम हमारी साइट को कुछ दिनों में गूगल पर Sitelinks के साथ शो करे।

यदि आप अपनी साइट तो Sitelinks के साथ देखना चाहते है तो अपनी साइट को किसी कीवर्ड पर फर्स्ट पोजीशन पर रैंक करवाए। यहाँ पर हम कुछ तरीको के बारे में बात कर रहे है जिनका उपयोग यदि अपने Blog में करते है तो संभव है कुछ समय के वाद हमारा Blog Sitelinks के साथ शो हो।

1. Sitemap ऐड करें

दोस्तों Sitemap के बारे में तो सभी जानते होंगे, Sitemap हमारी वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च इंजन में इंडेक्स करने का एक माध्यम है। जितने भी यूआरएल है वो सब Sitemap को सबमिट करने के बाद ही इंडेक्स होते है।

Sitemap को google search console में सबमिट जरूर करवाए और Sitemap का लिंक अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के होम पेज पर अवश्य ऐड करें। जिससे हमारी साइट पर जितने भी यूआरएल है वो सब सर्च इंजन में इंडेक्स हो जाये।

Backlink क्या है और क्वालिटी बैकलिंक कितने प्रकार से बनाते है

2. अपनी Website या Blog का नाम यूनिक रखे

इंटरनेट पर Blog और Website की भरमार है। अपने Blog का नाम रजिस्टर कराते समय ध्यान रखे की उस से सम्बंधित कोई और नाम तो नहीं है। दोस्तों यदि आप ने यूनिक नाम नहीं चुना और ऐसा नाम चुन लिया जो पहले से ही गूगल पर रैंक कर रहा है तो आप को अपने Blog को नाम के साथ गूगल पर रैंक करना मुश्किल होगा और यदि Blog रैंक नहीं होगा तो Sitelinks का Show होना तो भूल ही जाओ।

3. Website या Blog का SEO

दोस्तों यदि आप अपने Blog को Sitelinks के साथ दिखाना चाहते है तो उस का SEO proper तरीके से करें। SEO से ही हमारे Blog गूगल में इंडेक्स होगी और ट्रैफिक आएगा। उस के बाद ही गूगल अल्गोरिथम हमारे ब्लॉग को Sitelinks के साथ शो करेगा। गूगल उन्ही लिंक को Sitelinks के साथ Show करता है जिन पर ट्रैफिक आता है।

4. Home Page पर सभी लिंक को ऐड करें

Home page किसी भी Website या Blog को रिप्रेजेंट करता है। इसलिए साइट लिंक्स के लिए यह पेज बहुत महत्वपूर्ण होता है। जितने भी पेजेज, categories और भी लिंक जो आप ने बनाये है उन सब का लिंक होम पेज पर अवश्य ऐड करें।

5. Internal Linking

दोस्तों किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग पर Internal Linking का बहुत महत्व होता है। इससे आप के ब्लॉग पर बाउंस रेट भी कम होती है और विज़िटर अधिक समय आप के ब्लॉग पर रुकता है। इसलिए एक पोस्ट का यूआरएल दूसरी पोस्ट में अवश्य ऐड करें। यह गूगल अल्गोरिथम के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। इससे Sitelinks Show करने में सहायता मिलती है।

6. Blog Post में Table of Content ऐड करें

Blog Post में Table of Content अवश्य ऐड करें। यदि आप की पोस्ट में कंटेंट अधिक है तो Table of Content ऐड करें जिससे विज़िटर को समझने में कोई दिक्कत ना हो। यह Sitelinks के लिए भी महत्वपूर्ण है।

Table of Content के लिए Plugin डाउनलोड करें।

7. Site के Structure को Simple रखें

यदि आप Sitelinks के साथ अपने Blog को गूगल सर्च इंजन में दिखाना चाहते है तो Blog का स्ट्रक्चर सिंपल रखे।

इस लेख से हमने क्या जाना

दोस्तों, Google Sitelinks क्या है और Sitelinks सर्च रिजल्ट में कैसे दिखाये लेख के द्वारा आपने सीतेलिन्क्स के बारे में बहुत सी महत्वपूर्ण बाते जानी। उम्मीद करता हूँ यह लेख आप को अवश्य ही पसंद आएगा। फिर भी यदि आप का कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

हिंदी दुनिया पर बार बार आते रहिये, धन्यवाद।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

hindiduniyaa

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *