यदि आप ब्लॉग, वेबसाइट या youtube चैनल बनाना चाहते है तो हमसे संपर्क करे।

Email Id : contact@hindiduniyaa.com

Hindi दुनिया.Com

हिंदी में बहुत कुछ

Free Keyword Research Tool Google Keyword Planner in Hindi

क्या आप Google Keyword Planner के बारे में जानते है? यदि नहीं, तो यह लेख आप के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। Free Keyword Research Tool Google Keyword Planner in Hindi

क्या आप ऐसे Free Keyword Research Tool के बारे जानकारी चाहते है जो आप की ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Free में Keyword Research कर सके ?

Google Keyword Planner से Free में Keyword Research कैसे करे?

जाने Free SEO Tool, Google Keyword Planner के बारे में ।

Free Keyword Research Tool Google Keyword Planner in Hindi

आज हम ऐसे Keyword Research Tool के बारे में जानकारी लेंगे जो आप के Blog या Website के लिए High Volume और Low Competition Keyword, Search करता है।

इस लेख में हम एक ऐसे Tool की बात करेंगे जो आप की Website या Blog के लिए Free में Keyword Research करने में सहायता करेगा। आज कल बहुत से SEO Tools और Keyword Research Tools मार्किट उपलब्ध है। लेकिन इनकी Fees बहुत ज्यादा है और जिन लोगो ने अभी Blogging Start की है उन के लिए इनको खरीदना बहुत मुश्किल है। कई ऐसे Tools भी मौजूद है जो आप को 2 या 3 Keyword Suggest करते है वो भी 2 या 3 बार Search Karne ka मौका देते है।

आज हम बात कर रहे है ऐसे Keyword Research Tool की जो Google ने बनाया है और उस पर आप Free में Keyword Research कर सकते है। उस Tool का नाम है Google Keyword Planner Tool। तो आइये जानते है Google Keyword Planner को फ्री में कैसे उयपोग करते है।

1. Open Google.Com

Google Keyword Planner पर पहुंचने के लिए सबसे पहले google.com खोलें और उस में Google Keyword Planner, search करें।

https://www.google.com/

Free Keyword Research Tool Google Keyword Planner in Hindi

2. Google Keyword Planner सर्च करें।

Google Keyword Planner सर्च करने पर आप के सामने नीचे दिया गया पेज खुल जायेगा। उस में पहले ऑप्शन पर क्लिक कर दे ( जिसमे Keyword Planner – Google Ads लिखा हो उस पर क्लिक करें। )

Google Keyword Planner search kare

3. Choose the Right Keywords

जैसे ही आप पहले लिंक पर क्लिक करंगे तो आप नीचे दिए गए Page पर Redirect हो जायेंगे। इसमें आप को ” Go to Keyword Planner ” के बटन पर क्लिक करना है।

4. Create Google ADS Account

अब आप को Google Ads के पेज पर दो Options दिखाई देंगे।
1. New Google ADS Account 2. Switch Google Account

इनमे से आप को “New Google ADS Account” पर क्लिक करना है।

5. Business Information

जैसे ही आप ” New Google ADS Account ” पर क्लिक करते है तो आप के सामने Business Information पेज खुल जायेगा। जो नीचे फोटो में दिख रहा है। इसमें आप को ज्यादा कुछ नहीं करना है। वैसे तो इसमें पहले से ही सही Information आ जाती है यदि नहीं आती तो आप कंट्री में इंडिया, टाइम जोन और करेंसी में इंडियन रुपया सेलेक्ट कर ले।

उस के बाद Submit बटन पर क्लिक करें।

6. Congrats, Your Google Keyword Planner Account is Done

अब आप के सामने Congrats, You’re all done पेज आ जायेगा इसमें आप को “Explore Your Account” बटन पर क्लिक करना है।

7. All Campaigns

जब अपनी साइट या प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी होती है तो उसके लिए Google Ads चलाये जाते है। Ads चलाने के लिए Campaigns बनाते है। यह All Campaigns पेज Ads चलाने के काम आता है। लेकिन हमे तो Google Keyword Planner का उपयोग करना है। इसलिए ऊपर की तरफ दिए गए Tools & Settings पर क्लिक करें।

8. Google Keyword Planner Tool

Tools & Settings पर क्लिक करने पर आप को बहुत से options दिखाई देंगे उनमे से आप को Planning के अंदर Keyword Planner पर क्लिक करना है।

9. Google Keyword Planner Home Page

अब आप का Google Keyword Planner का अकाउंट बनकर तैयार है। इसे Google Keyword Planner का होम पेज कह सकते है।

Google Keyword Planner पर Keyword Research कैसे करें।

इस लेख में हम Free Keyword Research Tool Google Keyword Planner in Hindi के बारे में पढ़ रहे है। अब तक हमने कीवर्ड प्लानर पर अकाउंट बनाना सीख लिया है। अब हम Google Keyword Planner पर Keyword Research कैसे करते है के बारे में जानेगे।

1. Discover New Keyword पर क्लिक करें

Keyword Research करने के लिए Discover New Keyword कर क्लिक करें।

2. Start with Keyword

Discover new keyword में आपको दो Option दिखाई देंगे। इसमें आप को Start With Keyword पहले से ही Select होगा।

Step 1 : Start With Keywords पर क्लिक करें।

Step 2 : अपने Product का Name या Keyword लिखे जो आप को सर्च करना है।

Step 3 : यदि आप Keyword को किसी वेबसाइट में सर्च करना चाहते है तो उस का URL यहाँ पर लिखे । यह केवल उसी Keyword का डाटा लेकर आएगा जो उस वेबसाइट में मौजूद है।

3. Keyword Ideas

जैसे ही आप Keyword डालकर Get Result पर क्लिक करते है तो यह आप को Keyword Ideas दिखाता है। इसमें आप बहुत से फ़िल्टर लगा सकते है। Keyword के लिए आप किसी भी देश का चुनाव कर सकते है या Global सर्च भी कर सकते है। भाषा का चुनाव भी कर सकते है। सर्च नेटवर्क भी सेलेक्ट कर सकते है।

इसमें आप को उस Keyword से मिलते जुलते जितने भी Keyword है वो सब यहाँ पर दिखाई देंगे संख्या के साथ। Keyword को Refine भी कर सकते है जैसे ब्रांड नाम, मील टाइम आदि। यहाँ पर आपके Keyword की Average Monthly Search , Competition, CPC, Competition Value और भी बहुत सा डाटा मिलता है।

Keyword: google keyword planner, keyword planner, google keyword tool, google planner, google adwords keyword tool, google keyword,
adwords keyword planner, google keyword planner free, google keyword planner tool, keyword planner tool, google keyword search, google ads keyword planner, key word planner, google keyword planner tool free
display planner, search volume, keyword planner youtube free, keywordtool planner, youtube keyword planner free, check search volumes, check keywords search volume, keywords search volume,
youtube keyword planner, find keywords search volume, google key world planner, google keyword planner free, Free Keyword Research Tool ,Google Keyword Planner in Hindi, Google Keyword Planner पर Keyword Research कैसे करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram
error: Content is protected !!