यदि आप ब्लॉग, वेबसाइट या youtube चैनल बनाना चाहते है तो हमसे संपर्क करे।

Email Id : contact@hindiduniyaa.com

Hindi दुनिया.Com

हिंदी में बहुत कुछ

Blogger Ko WordPress Mein Kaise Transfer Kare – आसान तरीका हिंदी में

Blogger आप को फ्री में वेबसाइट या ब्लॉग बनाने की सुविधा प्रदान करता है। जो लोग ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करते है उन के लिए यह बहुत ही शानदार प्लेटफार्म है क्योकि बहुत से ब्लोग्गेर्स के पास शुरुआत में पैसे की कमी रहती है। इसलिए वो आसानी से ब्लोग्गेर्स पर अपना शुरुआती ब्लॉग बनाना लेते है। लेकिन जब ब्लॉग सफल होने लगता है तो उस को बड़े प्लेटफार्म पर ट्रांसफर करने की आवश्य्कता होती है। इसके लिए होस्टिंग और डोमेन खरीदते है और ब्लॉग्गिंग के लिए सबसे अच्छे प्लेटफार्म, वर्डप्रेस पर ट्रांसफर करते है। Blogger Ko WordPress Mein Kaise Transfer Kare.

Blogger Ko WordPress Mein Kaise Transfer Kare

यदि आप अपने Blogger के ब्लॉग को वर्डप्रेस में migrate करने की सोच रहे है तो यह आर्टिकल आप के लिए है। इसमें आप को ब्लॉगर से WordPress में Website को Transfer करने के बारे में बताया रहा है। blogger to wordpress migration in hindi.

सबसे पहले अच्छी Web Hosting खरीदें।

आप के ब्लॉग या वेबसाइट को Grow करने में Hosting का महत्वपूर्ण रोल होता है। यह आप की साइट की स्पीड तथा रिस्पांस टाइम के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। कई बार साइट में प्रॉब्लम आ जाती है तो यदि आप की Hosting Providers अच्छी है तो उस का समाधान तुरंत हो जाता जाता है। इसलिए Hosting का चुनाव सोच समझ कर करे।

WordPress को इनस्टॉल करें।

अपने Hosting पैनल के Cpanel में सबसे पहले WordPress को install करे। उसके लिए पहले domain name servers को अपडेट कर ले जिससे आप का डोमेन, होस्टिंग से कनेक्ट हो जायेगा। उस के बाद WordPress को Hosting Account के Cpanel में Install करे। यदि आप वर्डप्रेस होस्टिंग लेते है तो उसमे वर्डप्रेस पहले से ही इनस्टॉल आता है।

Blogger पर ब्लॉग कैसे बनाये -हिंदी में

Blogger पर उपस्थित साइट का बैकअप

अपने ब्लॉग को Blogger से WordPress में transfer करने के लिए सबसे पहले blogger पर उपस्थित डाटा का बैकअप ले। Backup के लिए Blogger के डैशबोर्ड पर जाये और लेफ्ट साइड में Setting पर क्लिक करे। क्लिक करने पर आप को Others का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे। अब आप को Import & Backup का ऑप्शन दिखाई देगा। उस में Back up content पर क्लिक करे। जिससे बैकअप, XML फाइल के रूप में Save हो जायेगा। जैसा की नीचे फोटो में दिख रहा है।

Blogger Ko WordPress Mein Kaise Transfer Kare

Blogger डाटा को WordPress में इम्पोर्ट करें।

WordPress को सफलतापूर्वक अपने Hosting Panel पर इंस्टॉल करने के बाद एडमिन पैनल के लेफ्ट साइड में Menu Bar पर जाये। उसमे Tool का ऑप्शन होता है क्लिक करें। टूल्स पर क्लिक करने पर आप को इम्पोर्ट का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

Blogger Ko WordPress Mein Kaise Transfer Kare

Import पर क्लिक करने के बाद Blogger का ऑप्शन आएगा। जिसमे Install Now पर क्लिक करना है। उस के बाद Run Importar पर क्लिक करना है।

run importer

Choose File पर क्लिक कर Blogger की Backup फाइल को सेलेक्ट करे। उस के बाद upload file and import पर क्लिक करे।

import blogger

Upload File and Import पर क्लिक करने पर यह assign authors ke page par redirect करता है। इसमें जानकारी भरें और सबमिट पर क्लिक करें।

Assign Author  WordPress

Change Permalinks

Site के Url को Blogger के अनुसार करने के लिए Permalinks में जाके date एंड month सेलेक्ट करे। क्योकि blogger के Url में date एंड month आता है।

Change permalinks

इस लेख में आप ने जाना Blogger Ko WordPress Mein Kaise Transfer Kare के बारे में। इसमें आप को सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गए है। जिसकी सहायता से आप अपने ब्लॉग को आसानी से WordPress में transfer कर सकते है। उम्मीद है यह जानकारी आप को पसंद आएगी। यदि आप का कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में लिखे।

Keyword: transfer blog from blogger to WordPress, blogger to WordPress transfer, migrate blogger to WordPress, move blogger to WordPress, migrate Blogspot to WordPress, transfer Blogspot to WordPress, move the blog from Blogger to WordPress, blogger to WordPress migration service, blogger to WordPress, blogger to WordPress migration in Hindi, WordPress blog importer plugin, how to transfer blogger to the website, ब्लॉगर ब्लॉग को वर्डप्रेस पर इम्पोर्ट कैसे करे, Blogger To WordPress Migration बिना ट्रैफिक गवाए,

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram
error: Content is protected !!