2

Blogger पर ब्लॉग कैसे बनाये -हिंदी में

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Blogger, Google द्वारा प्रदान किया गया एक मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है। इसे Blogspot भी कहा जाता है। ब्लॉगर एक आसानी से उपयोग करने योग्य प्लेटफार्म है । इस पर आप कुछ ही मिनट के भीतर एक नया ब्लॉग बना सकते है । ब्लॉगर Google का अपना प्लेटफ़ॉर्म है । इसलिए Blogger का उपयोग करने के कई लाभ हैं। मैं आपको ब्लॉगर पर एक मुफ्त ब्लॉग बनाने के लिए मार्गदर्शन करूंगा। जिससे आप Blogger पर ब्लॉग कैसे बनाये -हिंदी में जान पाएंगे । blogger par blog kaise bnaye hindi me.

Blogger par blog kaise bnaye at hindiduniyaa.com

Google आपको भुगतान किए गए प्लेटफ़ॉर्म की तरह पूर्ण कार्यक्षमता के साथ एक नया ब्लॉग शुरू करने का अवसर प्रदान करता है। BlogSpot पूरी तरह से Google पर आधारित है ताकि आप इस का मुफ्त में उपयोग कर सकें। आप पढ़ रहे है Blogger पर ब्लॉग कैसे बनाये हिंदी में ।

WordPress भी एक फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ पर आप एक नया ब्लॉग बना सकते हैं लेकिन वर्डप्रेस में, आप अपने ब्लॉग को प्रकाशित करने के लिए डोमेन और होस्टिंग खरीदने पड़ते हैं। लेकिन आपको Google Blogger पर डोमेन नाम और होस्टिंग खरीदने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप इन दोनों को Google Blogspot पर निःशुल्क प्राप्त करते हैं। यदि आप WordPress में ब्लॉग बनाना चाहते है तो यहाँ क्लिक करें।

इस लेख में, मैंने ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के सरल चरणों के बारे में बताया है, इन चरणों का पालन करके आप आसानी से एक ब्लॉग बना सकते हैं।

  1. अपने Google account में साइन इन करें
  2. New Blog पर क्लिक करें या Create New Blog पर क्लिक करें
  3. ब्लॉगर Admin Panel
  4. ब्लॉग होम पेज

Blogger पर ब्लॉग कैसे बनाये -हिंदी में | blogger par free me blog kaise bnaye

1. अपने Google account में साइन इन करें

Google पर कोई भी आसानी से एक ब्लॉग बना सकता है । आजकल हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल करता है और गूगल के बारे में जानता है । शायद ही कोई हो जो इंटरनेट का इस्तेमाल करता हो और गूगल के बारे में नहीं जानता हो।

create new blog

सबसे पहले अपने Google account में लॉगिन करें, फिर Blogger आइकन पर क्लिक करें।

2. New Blog पर क्लिक करें

इस फोटो में, हम एक New Blog और Create New Blog विकल्प देख रहे हैं। जब हम Create New Blog पर क्लिक करते हैं तो एक पॉपअप बॉक्स खुलता है। जिसमें हम तीन ऑप्शन टाइटल, एड्रेस और थीम देखते हैं।

blog list
  1. Blog Title : – यह क्रिएट नए ब्लॉग शीर्षक में पहला विकल्प है जो ब्लॉग के नाम का संकेत देता है। Blog Title बहुत ही सावधानी के साथ चुनना चाहिए। आपके ब्लॉग पर आगंतुकों को लाने में ब्लॉग शीर्षक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। डोमेन नाम चयन और डोमेन नाम पंजीकरण पढ़ें।
  2. Blog Address या यूआरएल: – इंटरनेट पर अपने ब्लॉग का प्रतिनिधित्व करने के लिए, एक अद्वितीय नाम दिया जाता है जिसे URL (यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर) कहा जाता है। Blogspot.com का उपयोग ब्लॉगर में आपके नाम के साथ किया जाता है। आपको ब्लॉगर में एक मुफ्त डोमेन नाम मिलता है, इसे खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप के ब्लॉग का URL ऐसा होना चाहिए जिसे याद रखना आसान हो।
  3. Blog Themes: – आपका ब्लॉग कैसा दिखेगा यह थीम पर निर्भर करता है। इसलिए, ब्लॉग के प्रकार के अनुसार विषय का चयन करना चाहिए । विषय इस बात पर भी निर्भर हो सकता है कि आपका ब्लॉग किस श्रेणी का प्रतिनिधित्व करता है। एक क्लिक में, आप ब्लॉगर में थीम का चयन कर सकते हैं, यह बिल्कुल मुफ्त है।

सबसे सस्ती वेब होस्टिंग और डोमेन पंजीकरण प्रदाताओं की लिस्ट

3. Blogger Admin पैनल

शीर्षक, पता और विषय का चयन करने के बाद, जब आप create new blog पर क्लिक करते हैं, तो आप ब्लॉगर के Admin पैनल पर पहुंच जाते है। आप image के बाईं ओर देख सकते हैं विकल्प की एक सूची दिखाई दे रही है।

blogger admin panel
  1. Post
  2. Stats
  3. Comments
  4. Earnings
  5. Pages
  6. Layout
  7. Theme
  8. Settings

हम इन शर्तों पर एक-एक करके चर्चा करेंगे।

Post : – पोस्ट एक ऐसी जगह है जहाँ हम एक लेख बना सकते हैं। जब हम पोस्ट पर क्लिक करते हैं, तो लिखे गए सभी लेखों की सूची यहां प्रदर्शित होती है। इसमें, आप इन लेखों को आसानी से संपादित और हटा सकते हैं।

post editor at hindiduniyaa.com

New Post : – जब आप शीर्ष बटन New Post पर क्लिक करते हैं, तो Editor दिखाई देगा जिसमें लेख बनाने के लिए सभी उपयोगी विशेषताएं हैं। आप आसानी से चित्र, लिंक, वीडियो, फ़ॉन्ट, पृष्ठभूमि रंग, Html संपादक, और Text का रंग, आदि जोड़ सकते हैं।

Stats :- आँकड़ों में, आप ट्रैफ़िक के सभी स्रोतों को देख सकते हैं। प्रदर्शन को मापने के लिए यह आपके ब्लॉग के लिए बहुत उपयोगी है। ब्लॉगर यह सुविधा निःशुल्क प्रदान करता है। आप इस टैब में पृष्ठ दृश्य, श्रोता और ट्रैफ़िक स्रोत देख सकते हैं।

stats at hindiduniyaa.com

Comments : –
टिप्पणी अनुभाग में, सभी टिप्पणी की सूची दिखाई देती है। आप स्पैम टिप्पणियाँ भी देख सकते हैं। आपके पास टिप्पणियों को स्वीकृत करने और हटाने की सुविधा है।

Earnings : –
जब आप एक सफल ब्लॉग बनाते हैं और Google Adsense के लिए आवेदन करते हैं तो यह विकल्प काम करता है।

Pages : –
आपके ब्लॉग पृष्ठों की सूची यहाँ दिखाई दे रही है। आप New Page Option पर क्लिक करके एक नया पेज भी बना सकते हैं।

Layout : –
ब्लॉगर आपको एक लेआउट विकल्प प्रदान करता है जहाँ आप साइडबार, पेज लेआउट, हेडर, फुटर और फ़ेविकॉन को आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं।

Themes : –
ब्लॉगर आपको थीम दिखाई देने वाली सूची चुनने का विकल्प प्रदान करता है। आप भी अपने विषय को आसानी से अनुकूलित कर सकते हैं। यदि आप कोडिंग से परिचित हैं तो आपके पास विषय के लिए HTML संपादक का एक विकल्प है।

Settings : –
सेटिंग्स अनुभाग में, आप कई कार्य कर सकते हैं। आपके पास URL, संपादन संपादित करने और अपने ब्लॉग का विवरण जोड़ने का विकल्प है। कई अन्य विकल्प जैसे।

  • पोस्ट, टिप्पणी और साझा करने का विकल्प
  • ईमेल
  • भाषा और स्वरूपण
  • खोज प्राथमिकता
  • यूज़र सेटिंग

आप इन सभी विकल्पों का उपयोग करके आसानी से एक ब्लॉग बना सकते हैं। सभी प्रकार के विकल्प आपको सेटिंग्स में उपलब्ध हैं। यह आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। व्यवस्थापक पैनल श्रेणियों में भी बनाया। इसलिए आप अपने लेखों के लिए श्रेणियां भी चुन सकते हैं।

4. Blog Home पेज

blogger home page at hindiduniyaa.com

जब सभी सेटिंग्स पूरी हो जाती हैं, तो आपका blogger par blog उपयोग करने के लिए तैयार है। आप पेज बना सकते हैं और blog post कर सकते हैं। आपकी पोस्ट और पेज, होम पेज पर दिखाए जाते हैं। जब आप ब्राउज़र के URL बार पर ब्लॉग का पता लिखते हैं तो होम पेज खुलेगा । आगंतुक आपके ब्लॉग पर आसानी से पहुँच सकते हैं। blogger google का एक हिस्सा है जो सर्च इंजन रिजल्ट में भी मददगार है। यदि आप Blog के ऑनलाइन Promotion करने के तरीको के बारे में हिंदी में जानना चाहते है तो यहाँ क्लिक करें।

इस लेख में, आपने ब्लॉगर पर मुफ्त में ब्लॉगिंग के बारे में सीखा। इस जानकारी का उपयोग करके, आप ब्लॉगर पर एक सफल ब्लॉग बना सकते हैं और Google Adsense को लागू करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। शुरुआती लोगों के लिए Blogger पर ब्लॉग कैसे बनाये हिंदी में बनाने के तरीके ध्यान से पढ़ें।

Keyword: blogger in hindi, blogg, google blog, blog sites, blogger templates, starting a blog, How to create a blog on blogger, free blog on blogger, blog writing, r bloggers, blogging platforms, tech blogs on blogger, blogger blogs, blogs to read, Blogspot search, best blog, start a blog for free, sora templates, Hindi blog, blogger search, create a free blog, Gmail blog, make free blog website google, start my blog for free, the best way to start a blog, best website to start a blog, best free blogger sites, blogger par blog kaise banye hindi me, free me blog kaise bnaye, blogger par blog bnane ka aasan tarika hindi me, my blog.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

hindiduniyaa

2 Comments

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *