0

PM Kisan Yojana in Hindi

Spread the love

PM Kisan Yojana को ही pm kisan samman nidhi yojana कहा जाता है। सरकारों के द्वारा किसानों के हित के लिए समय समय पर बहुत सी योजनाए बनाई जाती है। जिनका लाभ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसानों को पहुंचता ही है। 2014 के बाद जब से मोदी सरकार आई है तब से उसने किसानों के हितों के लिए बहुत सी योजनाए शुरू की है उनमे PM Kisan Yojana भी शामिल है।

pm kisan yojana
pm kisan yojana

PM Kisan Yojana क्या है? | PM kisan Yojana Kya Hai

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने छोटे या मध्यम किसानों की खेती से सम्बंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए इस योजना की शुरआत है। इसके लिए सरकार ने 75,000 करोड़ रूपये की धनराशि आवंटित की है।

प्रधानमंत्री किसान योजना में योग्य किसानों को एक साल में 6 ,000 हजार रूपये की धनराशि भेजी जाएगी। यह राशि दो-दो हजार की तीन किश्तों में आएगी। इस योजना की सबसे बड़ी बात यह राशि सीधे किसानो के बैंक खाते में आती है।

इस योजना से प्राप्त पैसों से किसान को बहुत आर्थिक सहयोग मिलता है। इससे वह खाद, बीज और भी कई कृषि कार्य आसानी से कर सकता है।

PM kisan Samman Nidhi Yojana कब शुरू हुई? | PM Kisan Yojana ki Shuruaat kab Hui

PM kisan samman nidhi yojana की घोषणा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 दिसंबर 2018 को की। यह योजना किसानों के लिए कोई वरदान से कम नहीं है। इसकी शुरुआत 24 फरबरी 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से की थी जो मुख्यमंत्री योगी की विधानसभा शीट है।

आप को प्रधानमंत्री किसान योजना से जुडी जानकारी कैसी लगी कमेंट करके अवश्य बताये। इस जानकारी को अपने सभी मित्रों और किसान भाइयों के साथ शेयर करें।

hindiduniyaa

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *