यदि आप ब्लॉग, वेबसाइट या youtube चैनल बनाना चाहते है तो हमसे संपर्क करे।

Email Id : contact@hindiduniyaa.com

Hindi दुनिया.Com

हिंदी में बहुत कुछ

हिंदी भाषा के बारे में जानकारी |Hindi Bhasha Ke Bare Mein Jankari

मानव जाति के विकास के सुदीर्घ इतिहास में सर्वाधिक महत्व संप्रेषण के माध्यम का रहा है। और वह माध्यम है – भाषा। में इस लेख के माध्यम से हिंदी भाषा के बारे में जानकारी दूंगा। मनुष्य समाज की इकाई होता है समाज की इकाई होने के कारण परस्पर विचार , भावना , सन्देश , सूचना आदि को अभिव्यक्त करने के लिए मनुष्य भाषा का ही प्रयोग करता है। यह भाषा चाहे संकेत भाषा हो अथवा व्यवस्थित ध्वनियों , शव्दो , या वाक्यों में प्रयुक्त कोई मानक भाषा हो। भाषा के माध्यम से हम अपने भाव और विचार दूसरे व्यक्ति तक पहुंचते है तथा दूसरे व्यक्ति के भाव एवं विचार जान पाते हैं। भाषा ही वह माध्यम जिससे हम अपना इतिहास , संस्कृति , संचित ज्ञान – विज्ञान तथा अपनी महान परम्पराओ को जान पाते हैं।

Hindi Bhasha ke bare me jankari हिंदी भाषा के बारे में जानकारी

Hindi Bhasha Ke Bare Main कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

हिन्‍दी भाषा का इतिहास हजारो वर्ष पुराना माना गया है। हिंदी , चीनी के बाद विश्व में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा भी है।हिन्दी को देवनागरी लिपि में लिखा जाता है। इसे नागरी नाम से भी पुकारा जाता है। देवनागरी में 11 स्वर और 33 व्यंजन हैं और अनुस्वार, अनुनासिक एवं विसर्ग होता है तथा इसे बायें से दाईं ओर लिखा जाता है।

संसार में संस्कृत, हिंदी, अंग्रेजी, बंगला, गुजरती, उर्दू , मराठी, तेलुगू, मलयालम, जर्मन, चीनी जैसी अनेक भाषाए हैं। भारत अनेक भाषा – भाषी देश है। अनेक बोली और भाषाओं से ही मिलकर भारत राष्ट्र बना है। संस्कृत हमारी सभी भाषाओं की सूत्र – भाषा है। हिंदी हमारी राजकीय भाषा है।

Blog का ऑनलाइन Promotion कैसे करे – हिंदी में

किसी सभ्य समाज का आधार उसकी विकसित भाषा को ही माना जाता है। हिंदी खड़ी बोली ने अपने शव्द भंडार का विकास दूसरी जनपदीय बोलियों, संस्कृत तथा अन्य समकालीन भाषाओ के शव्द भंडार के मिश्रण से किया है किन्तु हिंदी के व्याकरण के विविध रूप अपने ही रहे है।

भारत में बोली जाने वाली भाषा हिंदी है। हिंदी ही भारत की आधिकारिक भाषा भी है।

How Many Alphabets in Hindi Varnamala

हिंदी भाषा भारत की सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। हिंदी सरल और आसानी से समझ में आने वाली भाषा है। हिंदी भाषा की वर्णमाला में 44 Alphabets होते है जिनमे 11 स्वर और 33 व्यंजन शामिल है।

स्वतंत्रता के बाद, भारत सरकार ने विभागों की स्थापना की :

हिंदी व्याकरण का मानकीकरण : 1954 में, भारत सरकार ने हिंदी का व्याकरण तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया ; समिति की रिपोर्ट 1958 में ए बेसिक ग्रामर ऑफ़ मॉडर्न हिंदी के रूप में जारी की गई थी।

शिक्षा और संस्कृति मंत्रालय के केंद्रीय हिंदी निदेशालय द्वारा देवनागरी लिपि का उपयोग करते हुए ऑर्थोग्राफी का मानकीकरण, लेखन में एकरूपता , कुछ देवनागरी वर्णों के आकार में सुधार , और अन्य भाषाओं से ध्वनियों को व्यक्त करने के लिए स्वरों का विशिष्ट चिह्न जैसे कई कार्य किये ।
संविधान सभा ने 14 सितंबर 1949 को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी को अपनाया। अब, इसे हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है

इस लेख में आप ने हिंदी भाषा के बारे में जानकारी प्राप्त की।

Keyword: Hindi Bhasha Ke Bare Mein Jankari, hi Hindi, Hindi, Hindi Indian, Hindi Indian language, Hindi language, Hindi language writing, Hindi main, Hindi me, Hindi spoken, Hindi word, Hindi writings, in Hindi, Indian in Hindi, mai Hindi, main Hindi, alphabets Hindi, first Hindi, information about Hindi language.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram
error: Content is protected !!