यदि आप ब्लॉग, वेबसाइट या youtube चैनल बनाना चाहते है तो हमसे संपर्क करे।

Email Id : contact@hindiduniyaa.com

Hindi दुनिया.Com

हिंदी में बहुत कुछ

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय हिंदी में

सम्पूर्ण संसार में मोटापे का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। आज कल बहुत से लोग मोटापे से परेशान है। भारत जैसे कर्म प्रधान देश में भी मोटापे का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। जिधर देखो उधर मोटे लोग दिखाई दे जाते है। जिस का कारण बदलती हुई दिनचर्या है। लोगो का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। मोटापा कम करने के घरेलू उपाय हिंदी में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

भगवान ने मानव को बहुत अच्छा शरीर दिया है लेकिन मानव ने अपने शरीर को वेडोल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। अपने शरीर को आकर्षित बनाना व्यक्ति के खुद हाथ में होता है। लेकिन अस्त-व्यस्त दिनचर्या और बाहर के खाने के अत्यधिक प्रयोग से लोग मोटापा के शिकार हो रहे है। मोटापे से आप का आकर्षण ही खराब नहीं होता बल्कि यह कई रोगो को आमंत्रित करता है। शरीर को आकर्षित बनाये रखने के लिए उसका फिट होना बहुत जरूरी है। इस लेख में हम आपको मोटापा कम करने के घरेलू उपाय हिंदी में (घरेलू नुस्खे) बता रहे हैं।

मोटापा शारीरिक सोंदर्य के साथ -साथ व्यक्ति के स्वास्थ्य को भी बुरी तरह से प्रभावित करता है । मोटापे से ग्रस्त लोग इसको कम करने के लिए डाइटिंग करते है और जिम भी जाते है। जिसके कई बार फायदे और नुकसान होते ही है। वैसे तो आजकल कई प्रकार की मेडिसिन मोटापे को कम करने के लिए उपलब्ध है जो कि मोटापा कम करने की गारंटी देते है। लेकिन इन के साइड इफ़ेक्ट भी होते है। कई बार इनका फायदा भी होता है। दवाइयों के बजाय आप घरेलू उपाय और मेहनत करे तो आप को ज्यादा फायदा होगा।

बॉडी मास इंडेक्स क्या है

बॉडी मास इंडेक्स किसी व्यक्ति की ऊंचाई और वजन का उपयोग करके एक सरल गणना के द्रारा ज्ञात किया जाता है। सूत्र BMI = kg/m2 है जहां kg, किलोग्राम में एक व्यक्ति का वजन है और m2 वर्ग मीटर में उनकी ऊंचाई है। 25.0 या इससे अधिक वजन का व्यक्ति overweight वाला है, जबकि स्वस्थ व्यक्ति की सीमा 18.5 से 24.9 है। Body Mass Index (BMI) Calculator करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

अब हम मोटापे को कम करने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जानेगे।

1. ग्रीन सलाद (खीरा, टमाटर, ककड़ी, मूली )

यदि आप मोटापे को कम करना चाहते है तो अधिक से अधिक मात्रा में ग्रीन सलाद का उपयोग करे। खीरा, टमाटर आदि के सेवन से शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है। यह तरीका बहुत ही फायदे मंद है। यदि आप इस का लगातार सेवन करते है तो बहुत ही जल्द इन का इफ़ेक्ट अपनी बॉडी पर महसूस करेंगे।

2. शहद, नींबू व पानी

शहद, नींबू व पानी का मिश्रण मोटापे को कम करने में बहुत ही कारगर है। मिश्रण को बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी को गुनगुना करे और उस में एक चम्मच शहद व नींबू का रस मिलाये। इस मिश्रण का सेवन सुबह जागने के बाद नियमित रूप से करे। ये नुस्खा आजमाया हुआ है और नियमित रूप से सेवन करने से 100% सुधार देखेगा।

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी भी मोटापे को कम करने में सहायक होती है। इस का नियमित रूप से सेवन करने से आप की शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम हो जाती है।यह एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरी होती है जिसका शरीर पर शक्तिशाली प्रभाव होता है।इससे मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार, वसा की हानि, कैंसर का कम जोखिम और कई अन्य प्रभावशाली लाभ शामिल हैं।

4. फल व हरी सब्जियों का सेवन

फल व हरी सब्जियों का अधिक सेवन करने से शरीर स्वस्थ्य रहता है। फल व हरी सब्जियाँ बहुत ही स्वस्थ्य वर्धक होती है और मोटापे को कम करने में भी सहायक होती है। उन सब्जियों का अधिक सेवन करे जिनमे फाइबर की मात्रा ज्यादा हो।

5. गाजर, लौकी और करेले का जूस

गाजर, लौकी और करेले का जूस सेहत के लिए बहुत ही फायदे मंद है।

गाजर, लौकी और करेला में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो मोटापे को कम करने में मदद करती है। गाजर में कैलोरी की मात्रा कम होती है। जो की वजन को नियंत्रित करती है। गाजर का जूस बना कर पीना चाहिए।
लौकी में विटामिन-ए, विटामिन-सी और आयरन की भरपूर मात्रा होती है। जो कि वजन घटाने और शरीर को स्वास्थ्य रखने में सहायक होती है। लौकी का जूस बना कर आप आसानी से इस का सेवन कर सकते है।
करेला में विटामिन-बी 1, बी 2, बी 3, विटामिन-सी , मैग्नीशियम और मैंगनीज पाया जाता है। जो शरीर को कई प्रकार से फायदा पहुंचाने का काम करता है जैसे शरीर की अतिरिक्त चर्बी हटाने के साथ-साथ पाचन क्रिया, स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है। करेला का भी जूस पीया जाता है।
ये सब चीजे घर पर आसानी से उपलब्ध होती है और जूसर में इनका जूस बना कर पीया जा सकता है। लेकिन यदि आप को कोई साइड इफ़ेक्ट दिखाई देता है तो तुरंत इन का सेवन बंद कर दे।

कोरोना वायरस से बचने के घरेलू उपाय जानने के लिए यहाँ क्लिक करे।

6. मॉर्निंग वॉक और जिम वर्क आउट

यदि आप मॉर्निंग वॉक और जिम वर्क आउट करते है तो भी आप का मोटापा कम हो सकता है। सुबह जल्दी उठने की आदत डालें और रोज़ घूमने जाए। रनिंग करने से आप का मोटापा कम बहुत जल्द कम होने लगेगा। कम से कम 2 से 3 KM की रनिंग रोज़ करने से आप को कुछ ही दिनों में इस का असर दिखने लगेगा।

यदि आप बहुत जल्दी मोटापे को कम करना चाहते है तो जिम ज्वाइन कर ले। जिम ट्रेनर से मोटापे को कम करने की एक्सरसाइज के बारे में जानकारी प्राप्त करे। उस एक्सरसाइज चार्ट को फॉलो करे। जिम में रेगुलर रहे जिससे कुछ ही महीनो में आप को असर दिखने लगेगा।

7. योगासन

हमें नियमित रूप से योगाभ्यास करना चाहिए। योग से पेट ही नहीं पूरी बॉडी के साथ – साथ हमारे मन को भी शांति मिलती है। विभिन्न प्रकार के योगासनों के द्रारा हम अपने मोटापे को कम कर सकते है। ताड़ासन, त्रिकोणासन, पार्श्वकोणासन, पादहस्तासन जैसे योगासन करने से हम अपने शरीर को फिट रख सकते है ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram
error: Content is protected !!