0

कोरोना वायरस से बचने के घरेलू उपाय

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

कोरोना वायरस दिन व दिन बढ़ता ही जा रहा है। अभी तक इस को रोकने का कोई ठोस कदम नहीं उठाये गए है। इस वायरस से पुरे संसार में एक अलग ही डर का माहौल बनता जा रहा है। लोगो को एक देश से दूसरे देश में आने जाने में रोक लगा दी है। बहुत से बड़े आयोजन रद्द हो रहे है। कोरोना वायरस विकराल रूप लेता जा रहा है। सभी देश इस की पकड़ में आ चुके है और जो देश बचे है उन देशो में भी इस के फैलने की आशंका है। कोरोना वायरस से बचने के घरेलू उपाय जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ।

कोरोना वायरस से बचने के घरेलू उपाय

कोरोना वायरस यात्रियों द्रारा एक देश से दूसरे देश में फैल रहा है। लेकिन अभी तक इस वायरस की कोई परमानेंट दवाई खोजी नहीं गए है। इस वायरस से बचे रहना ही इस का इलाज है।

भारत में कोरोना वायरस

भारत जो की जनसंख्या की दृष्ट्रि से दूसरा सबसे बड़ा देश है में इस वायरस के फैलने की बहुत बड़ी आशंका है। यहाँ पर बहुत से कोरोना वायरस से ग्रसित लोगो की पहचान हो चुकी है। वैसे तो भारतीय सरकार इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए बहुत सावधानी वरत रही है। बाहरी देशो से आने वाले लोगो की पूर्ण जांच की जा रही है और ग्रसित व्यक्तिओ का अलग से इलाज किया जा रहा है।

अभी तक भारत में बहुत से लोग कोरोना वायरस से ग्रसित हो चुके है। और इस के फैलने को आशंका दिन व दिन बढ़ती जा रही है। कोरोना वायरस का कोई परमानेंट इलाज नहीं है इसलिए इस से बचना ही इस का इलाज है। पढ़े कोरोना वायरस के बारे में यहाँ क्लिक कर के

भारत आयुर्वेदिक औषधियों से पूर्ण देश है। हमारे यहाँ इतनी बड़ी मात्रा में औषधिया उपलब्ध है की हम किसी भी रोग का इलाज इन के माध्यम से कर सकते है। प्राचीन काल से ही सभी रोगो का इलाज औषधियों की सहायता से किया जा रहा है।

हमारे वैदिक ग्रंथो और ऋषि मुनियों ने बहुत से रोगों से बचने के घरेलू उपाए बताये है। ऐसे ही कुछ उपाए करके हम कोरोना वायरस से भी बच सकते है। कोरोना वायरस खांसी जुकाम बुखार के माध्यम से शरीर को कमजोर करता है इसलिए यदि हमारे शरीर में रोगो से लड़ने की ताकत होगी तो हम इन रोगो से बच सकते है। हमारे बॉडी में इम्युनिटी पावर जिसे रोग प्रतिरोधक छमता कहते है जितनी अधिक होगी बीमारी उतनी ही दूर रहेगी। योग हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाते है।

कोरोना वायरस से बचने के कुछ घरेलू उपाय

भारत में बहुत से रोगों का इलाज घरेलू नुस्खों से किया जाता है। डेंगू और स्वाइन फ्लू जैसे खतरनाक रोगो का इलाज भी औषधियों की सहायता से किया जाता है। कोरोना वायरस के लिए भी हम कुछ घरेलू उपाय कर सकते है जो की इस रोग से बचने में कारगर साबित हो सकते है।

योग गुरु बाबा रामदेव के अनुसार तीन प्राणायाम भस्त्रिका, कपालभाति और अनुलोम विलोम करने से हमारी इम्युनिटी पावर बढ़ती है जिससे रोगो से बचा जा सकता है। यदि हमारा शरीर स्वस्थ्य होगा तो कोरोना वायरस का प्रभाव नहीं होगा। कोरोना वायरस बीमार व्यक्ति को अधिक प्रभावित करता है। इसलिए यदि हमारी इम्युनिटी पावर अधिक होगी तो हम बीमार नहीं होंगे और corona का प्रभाव हम पर नहीं होगा।

बाबा रामदेव ने एक टीवी चैनल को बताया की
नीम गिलोय , काली मिर्च , हल्दी और तुलसी का काढ़ा बना कर पीने से कुछ हद तक कोरोना वायरस रोग से बचा जा सकता है। ये सभी चीजे घरेलू है और आसानी से उपलब्ध भी।
लोगो के जयादा संपर्क में आने से बचे , हाथ ना मिलाये, दूर से बात करे और संपर्क वाली कामो से बचे।

आयुर्वेद को अपने जीवन में अपनाये है
2 लोंग
1 इलायची
1 कपूर कि टिक्की
1 फूल जावित्री*

इन सभी की एक कपडे कि पुड़िया बनाएं और उसको हमेसा अपने अपने पॉकेट मे रखें।
कोरेना तो क्या कोई भी बायरस आपको नुकशान नहीं पंहुचा सकता। अपने बच्चो को विशेष यह जरूर बना कर दें।

ये सब जानकारी कोरोना वायरस से बचा सकती है। हम ये दावा नहीं करते की इस के द्रारा आप बीमार नहीं होंगे ये बस जानकारी है जिनका उपयोग करके आप अपने आप को बिमारी से बचा सकते है। corona वायरस के बारे में और जानने के लिए यहाँ क्लिक करे।

Keyword :

#BabaramdevOnCoronavirus  #BabaRamDev  #Coronavirus #coronavirusinindia, कोरोना वायरस से बचने के घरेलू उपाय

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

hindiduniyaa

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *