0

Freelancing – घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका हिंदी में

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

एक कहावत है ” क्या लेके आया था क्या लेके जायेगा “, “खाली हाथ आया था और खाली जायेगा ” । वैसे तो पैसा सब कुछ नहीं होता लेकिन आज के जीवन में पैसे के बगैर भी कुछ नहीं हो सकता। अभी भी यह सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है और आगे भी रहेगा। आजकल पैसे कमाने के कई तरीके है जिन के द्रारा आप पैसा कमा सकते है। जिनमे से ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका आजकल चर्चा में है।इस आर्टिकल में आप को Freelancing – घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका हिंदी में जानकारी दी जाएगी।

freelancing at hindiduniyaa.com

फ्रीलांसिंग ऑनलाइन पैसा कमाने का एक अच्छा जरिया है। जिस का उपयोग करके आप एक अच्छा पैसा बना सकते है। इस आर्टिकल के द्रारा आप को ऑनलाइन फ्रीलांसिंग के प्लेटफार्म के बारे में बताऊंगा। जिस का उपयोग करके आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

1. UpWork :

Upwork सबसे विश्वसनीय फ्रीलांसिंग वेबसाइटों में से एक है, जहां पर कोई भी व्यक्ति अपने व्यक्तिगत कौशल के आधार पर काम कर सकता है। दूसरे फ्रीलांसर को भी काम पर रख सकता है और ऑनलाइन काम करवा सकता है। Upwork पर अकाउंट बनाने के लिए https://www.upwork.com/ पर क्लिक करे।

upwork at hindiduniyaa.com

Upwork पर प्रोजेक्ट को प्राप्त करने के लिए client को प्रस्ताव भेजने की आवश्यकता होती है जिसे bidding कहा जाता है। जब आप की बिड क्लाइंट को पसंद आ जाती है तो आप उस पर काम कर सकते हैं और ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

Upwork पर आप को सैकड़ो तरीके के काम मिल जाएंगे। आप अपने अनुसार काम सेलेक्ट कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, वेब डेवलपमेंट, टाइपिंग, डाटा एंट्री, मोबाइल ऍप डेवलपमेंट, आर्टिकल राइटिंग, सेल्स एंड मार्केटिंग, SEO, इंजीनियरिंग एंड आर्किटेक्चर, डाटा साइंस & एनालिटिक्स, कस्टमर सर्विस, एडमिन सपोर्ट और भी कई प्रकार के वर्क यहाँ उपलब्ध है। इनमे से आप कोई भी वर्क अपने एक्सपर्टीज के अनुसार सेलेक्ट कर सकते है।

यहाँ पर ज्यादातर विदेशी क्लाइंट मिलते है इसलिए हिंदी वालो के लिए कम्युनिकेशन की प्रॉब्लम हो सकती है। उस के लिए सबसे आसान उपाए आप अपने किसी इंग्लिश जानकर फ्रेंड के साथ वर्क स्टार्ट करे जिससे दोनों को फायदा भी होगा।

Upwork एक बहुत ही ट्रस्ट प्लेटफार्म है। जिस का उपयोग करके आप अच्छा पैसा बना सकते है। अब सवाल आता है आप के अकाउंट में पैसा कैसे आएगा तो उस के लिए आप को paypal पर अकाउंट बनाना होगा। जिस के द्रारा आप आसानी से पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

2. Fiverr :

Fiverr भी एक फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म है लेकिन वर्क तरीका Upwork से थोड़ा अलग है। इस में आप को बिडिंग की आवश्यकता नहीं होती। इसमें जब आप अपना अकाउंट बनाते है तब आप को अपनी एक्सपर्टीज के अनुसार गिग बनानी होती है। उस में आप अपने वर्क को दिखाते है और उस टाइप का वर्क आप कितने डॉलर में तथा कितने समय में कर सकते है ये सब डिफाइन करना होता है। fiverr पर अकाउंट बनाने के लिए https://www.fiverr.com/ पर क्लिक करे।

fiverr at hindiduniyaa.com

यदि आप की गिग क्लाइंट को पसंद आती है तो वो आप से कांटेक्ट कर लेगा। आप अपनी गिग को अट्रैक्टिव बनाये तथा शुरुआत में बेस प्राइस कम रखे, जिससे वो आसानी से क्लाइंट को पसंद आ जाये।

Fiverr पर आप को सैकड़ो तरीके के काम मिल जाएंगे। आप अपने अनुसार काम सेलेक्ट कर सकते हैं। लोगो डिज़ाइन, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, वेब डेवलपमेंट, टाइपिंग, डाटा एंट्री, डिजिटल मार्केटिंग, आर्टिकल राइटिंग, सेल्स एंड मार्केटिंग, SEO, डाटा साइंस & एनालिटिक्स, कस्टमर सर्विस, एडमिन सपोर्ट और भी कई प्रकार के वर्क यहाँ उपलब्ध है। इनमे से आप कोई भी वर्क अपने एक्सपर्टीज के अनुसार सेलेक्ट कर सकते है।

यहाँ पर ज्यादातर विदेशी क्लाइंट मिलते है इसलिए हिंदी वालो के लिए कम्युनिकेशन की प्रॉब्लम हो सकती है। उस के लिए सबसे आसान उपाए आप अपने किसी इंग्लिश जानकर फ्रेंड के साथ वर्क स्टार्ट करे जिससे दोनों को फायदा भी होगा।

Fiverr से भी आप Paypal का उपयोग करके अपने आकउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

3. People Per Hour :

People per hour एक Upwork की तरह ही फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म है। जिस पर विभिन्न प्रकार के वर्क उपलब्ध है। जिन को करके आप एक अच्छा पैसा बना सकते है। PPH पर हाई पेइंग क्लाइंट है जो आप को अच्छा पेमेंट देते है। PPH पर पेमेंट डॉलर , यूरो में किया जाता है

people per hour at hindiduniyaa.com

PPH पर लोगो डिज़ाइन, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, वेब डेवलपमेंट, टाइपिंग, डाटा एंट्री, डिजिटल मार्केटिंग, आर्टिकल राइटिंग, SEO, डाटा साइंस & एनालिटिक्स, एडमिन सपोर्ट और भी कई प्रकार के वर्क यहाँ उपलब्ध है।

जब आप अकाउंट बनाते है तो आप को 15 कनेक्ट फ्री में दिए जाते है। जिन का उपयोग करके आप एक दो प्रोजेक्ट तो ले ही सकते है। यदि आप के कनेक्ट ख़तम हो जाते है तो आप पीपीएच से कनेक्ट खरीद सकते है और पेड मेम्बरशिप ले सकते है।

PPH पर भी paypal के द्रारा पेमेंट होती है। paypal एक ट्रस्टेड पेमेंट गेटवे है जिसका उपयोग भारत में बहुत ज्यादा होता है People Per Hour पर अकाउंट बनाने के लिए https://www.peopleperhour.com/ पर क्लिक करे।

4. Guru.com

guru.com एक फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जो कि upwork की तरह ही काम करती है। लेकिन guru.com एक इंडियन प्लेटफार्म है। जिस पर कई प्रकार के फ्रीलांसिंग वर्क उपलब्ध है। यदि आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना सीखना चाहते है तो यहाँ क्लिक करे।

guru.com at hindiduniyaa.com

Guru पर लोगो डिज़ाइन, WordPress, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, वेब डेवलपमेंट, टाइपिंग, डाटा एंट्री, डिजिटल मार्केटिंग, आर्टिकल राइटिंग, SEO, एडमिन सपोर्ट, 3D design और भी कई प्रकार के वर्क उपलब्ध है।

यहाँ आप फ्रीलांसिंग hire कर के भी अपना काम करवा सकते है। इस पर आप को हिंदी टाइपिंग के काम भी मिल सकते है। guru.com भी एक ट्रस्टेड प्लेटफार्म है ये आप के काम के पेमेंट की गार्रेंटी लेता है। यदि आप ऑनलाइन काम करना चाहते है तो ये प्लेटफार्म आप की सहायता कर सकता है। guru.com पर अकाउंट बनाने के लिए https://www.guru.com पर क्लिक करे।

5. Freelancer.com

यह भी एक फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म है। यह सबसे पुराने प्लेटफार्म में से एक है। इस पर सभी प्रकार के काम उपलब्ध है। लेकिन यदि आप एक्सपर्ट है तब ही इस प्लेटफार्म पर काम करे। क्योकि आजकल यहाँ बहुत से फ्रॉड लोग आ गए है। जो की आप को चीट कर सकते है।

इसलिए यदि आप इस प्लेटफार्म पर आना चाहते है तो थोड़ी सावधानी के साथ काम करे और किसी की बातो में आ आये। freelancer.com

आप ने Freelancing – घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका हिंदी में जाना। ये सभी प्लेटफार्म ऑनलाइन पैसे कमाने में आप की सहायता कर सकते है। आप इन का उसे अपनी योग्यता के अनुसार कर सकते है। यदि आप किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते है तो कमेंट सेक्शन में लिख सकते है। ब्लॉग के प्रमोशन के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करे।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

hindiduniyaa

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *