0

आइये जानते है Arvind Trivedi कौन है ?

Spread the love

टीवी पर बहुत से लोगों ने रामायण का कई बार प्रस्तुतिकरण किया है लेकिन जो बात रामानंद सागर जी की रामायण वो किसी और में नहीं है। उसके किरदार अपने रोल को जीवंत करते है। उसका प्रस्तुतिकरण हमें उस युग में ले जाता है। उसमें भगवान राम, लक्ष्मण और सीता के किरदारों में जान फुकने का कार्य श्री अरुण गोविल, सुनील लहरी और दीपिका जी ने बहुत अच्छे से किया। इसमें एक और एक्टर ने बहुत ही जीवंत किरदार निभाया था। जी हाँ दोस्तों आज हम बात करने वाले है Arvind Trivedi कौन है और उन्होंने रामायण में कौन सा किरदार निभाया था। भारत में सबसे पहले Ramayan धारावाहिक प्रस्तुत करने वाले Ramanand Sagar Ji थे।

Arvind Trivedi कौन है

रामायण में रावण का किरदार किसने निभाया था ?

रामानंद सागर जी ने जिस तरीके से रामायण को हमारे सामने प्रस्तुत किया उसकी जितनी तारीफ की जाये उतना कम है। सभी किरदारों ने बहुत ही शानदार अभिनय किया। उसमें रावण का किरदार निभाने वाले Arvind Trivedi को हम कैसे भूल सकते है। जब भी कोई रामायण देखता है तो यह सोचने पर विवश हो जाता है कि रावण बिलकुल ऐसा ही रहा होगा। आप रामायण में रावण का किरदार निभाने वाले Arvind Trivedi की प्रसन्नसा करे बिना नहीं रह सकते।

Arvind Trivedi कौन है ?

यदि आप ने रामानंद सागर की रामायण को देखा है तो आप रावण का किरदार करने वाले अरविन्द त्रिवेदी ( arvind trivedi ravan )को नहीं भूल सकते।

अरविन्द त्रिवेदी का जन्म 8 नवंबर 1938 को इंदौर में हुआ था। जो की मध्यप्रदेश में स्थित है। इनके पिता का नाम जेठालाल त्रिवेदी था। इनकी पढाई लिखाई मुंबई में हुई थी।

Arvind Trivedi को बचपन से ही एक्टिंग का बहुत शौक था। यह रामलीला के काम करते थे। इनकी शादी नलिनी त्रिवेदी से हुई थी। इनके भाई उपेंद्र त्रिवेदी गुजराती फिल्मों में काम करते थे। इनको देखते हुए ही अरविन्द ने फिल्मों में जाने का विचार किया।

रामायण में रावण का किरदार

अरविंद त्रिवेदी ने करीब 300 हिंदी और गुजराती फिल्मों में काम किया है। लेकिन सबसे ज्यादा पहचान रामानंद सागर के रामायण में रावण के किरदार से मिली।

Arvind Trivedi रामायण में केवट का किरदार के लिए ऑडिसन देने गए थे। वहा पर रामानंद सागर को एक्टिंग अच्छी लगी की उन्होंने अरविन्द को रावण के रोल के लिए सेलेक्ट कर लिया। फिर तो सभी ने देखा है।

वैसे त्रिवेदी राम भक्त है लेकिन उन्होंने रावण के किरदार में जान फूक दी। यह सीरियल 1986 में दूरदर्शन पर प्रकाशित हुआ था। इसमें श्री राम का रोल अरुण गोविल जी ( Arun Govil ) ने, लक्ष्मण का रोल सुनील लहरी ( Sunil Lahri ) ने और सीता जी का किरदार दीपिका जी ( Deepika Chikhalia ) ने निभाया था।

रामायण सीरियल को करने के वाद सभी इनको रावण के रूप ने पहचानने लगे। आज भी जब रावण की बात होती है तो इनका ही चेहरा सामने आता है।

Arvind Trivedi का राजनीतिक जीवन

अरविन्द त्रिवेदी 1991 से 1996 तक भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में गुजरात के सबरगाथा जिले से सांसद भी रह चुके है।

2002 से 2003 तक अरविन्द त्रिवेदी सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) के अध्यक्ष रह चुके है।

अरविन्द त्रिवेदी को एक्टिंग के लिए बहुत से अवार्ड मिल चुके है। अभी वह गुजरात में निवास करते है और भगवान श्री राम की भक्ति करते है।

रावण उर्फ़ अरविन्द त्रिवेदी जी के बारे में जानकर आप को कैसा लगा कमेंट करके अवश्य बताये। इस लेख को अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म शेयर करना ना भूलें।

Keyword: arvind trivedi ravan, arvind trivedi, अरविंद त्रिवेदी, अरविन्द त्रिवेदी, ramayan arvind trivedi, ramayan ravan arvind trivedi, arvind trivedi ramayan

hindiduniyaa

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *