0

Amit Panghal कौन है? Tokyo Olympic 2021

Spread the love

हर खिलाडी का सपना होता है अपनी मेहनत और कठोर परिश्रम को मेडल में बदलना। सभी देश वासी भी यही चाहते है की उनके खिलाडी विदेशी जमीन पर अपना तिरंगा लहराये। आज हम ऐसे ही एक खिलाडी के बारे में बात करने वाले है। जिसने हाल ही में होने वाले टोकियो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई किया है। जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे है भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल के बारे में। तो आइये जानते है Amit Panghal कौन है? Tokyo Olympic 2021 के बारे में विस्तार से।

Amit Panghal कौन है?

Amit Panghal कौन है? | Who is Amit Panghal ?

Amit Panghal एक भारतीय मुक्केबाज है। जिसने भारत की और से टोक्यो ओलिंपिक 2021 में क्वालीफाई किया है। अमित पंघाल 52 kg वेट में बॉक्सर है।

अमित पंघाल ने AIBA World Boxing Championships 2019 में सिल्वर मैडल जीता था। एशियाई गेम 2018 में भी गोल्ड मेडल जीत चुका है।

Amit Panghal का जन्म 16 अक्टूबर 1995 को रोहतक, हरियाणा में हुआ था।

इनके पिता का नाम विजेंदर सिंह है जो पेशे से किसान है।

अमित के बड़े भाई भी बॉक्सिंग करते थे लेकिन उन्होंने अमित को बॉक्सिंग में आगे बढ़ाने के लिए अपनी बॉक्सिंग छोड़ दी। क्योकि परिबार की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि वह दोनों भाइयो को बॉक्सिंग की ट्रेनिंग दिला सके।

अमित पंघाल भी अपने बॉक्सिंग का श्रेय हमेशा अपने बड़े भाई अजय को देते है जो की भारतीय सेना में है।

अमित ने राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियन शिप 2017 को जीत कर अपने सफर की शुरुआत की। उसके बाद इन्होने कई राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्र्य पदक अपने नाम किये।

अभी हाल ही में अमित पंघाल ने टोक्यो ओलम्पिक 2021 के लिए 52 kg वजन में फ्लैवेट केटेगरी में भारत की और से क्वालीफाई किया है। सभी भारतीयों को इनसे पदक की उम्मीद है। हम आशा करते है वह सभी की उम्मीदों पर खरे उतरें।

हिंदी दुनिया की और से अमित पंघाल को आने वाले सभी मुकावलो के लिए बहुत बहुत शुभकामनाएं।

hindiduniyaa

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *