0

Hostinger Web Hosting Review सबसे अच्छी और सस्ती

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Hostinger Web Hosting Review In Hindi
Hostinger Web Hosting

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले है Hostinger Web Hosting Review in hindi सबसे अच्छी और सस्ती Hosting के बारे में। यह लेख उन दोस्तों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो लोग Blogging में आने की सोच रहे है या Blogging करते है और अपनी Web Hosting बदलना चाहते है। Blogging शुरू करने के लिए जिस चीज़ की आवशयकता सबसे पहले होती है वो Domain और Hosting ही है। Hostinger Web Hosting को review करने का कारण है कि मैं खुद इस होस्टिंग को पिछले 2 साल से उपयोग कर रहा हूँ। यह मुझे बहुत अच्छी लगी है।

Note- Hostgator is an affordable and secure hosting provider company. You can also get Hostgator coupon codes from here.

क्या आप Blogging शुरू करना चाहते है और Hosting की तलाश कर रहे है तो इस लेख में हम Hostinger Web Hosting Review करने वाले है। यह लेख आप को Hosting लेने में बहुत मदद करेगा। यदि आप हमारे लिंक से क्लिक करके Hosting खरीदते है तो इससे हमें कुछ पैसे मिलते है जिससे हमें ब्लॉग चलाने में मदद मिलती है।

सबसे अच्छी और सस्ती Hostinger Web Hosting

यदि आप ने Blog या Website बना ली है तो भी यह आप के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए लेख को अंत तक पढ़िए औरअभी तक Blogging शुरू नहीं की है तो ज्यादा सोचने में समय बर्बाद ना करते हुए आज से ही शुरआत करें।

Hostinger से Web Hosting लेने के फायदे

Cheapest Hostinger Web Hosting

बहुत अच्छा Uptime

किसी भी Website के लिए High Uptime होना आवश्यक है। यह आप की Hosting पर निर्भर करता है। इसलिए Hosting खरीदने से पहले उसका अपटाइम अवश्य देख ले। Hostinger पर 99.55% अपटाइम मिलता है जो इसको एक शानदार Hosting Providers की लिस्ट में लाता है।

सबसे अच्छी और सस्ती Web Hostings में से एक

दोस्तों Hostinger आप को सबसे अच्छी तथा सस्ती Web Hosting प्रदान करता है। जिसकी शुरुआत 56/m से होती है। यह cheapest web hosting की श्रेणी में आता है।

शानदार Customer Support (24*7)

इसका Customer Support बहुत ही अच्छा है यह आप को 24*7 मिलता है।

30 Days मनी बैक Guarantee

Hostinger आप को 30 दिन की Money Back Guarantee देता है। यदि आप Hostinger से सर्विस खरीदते है और 30 din में यदि Hostinger की सर्विस से आप 100% संतुस्ट नहीं होते तो आप को पैसे वापस मिल जाते है। में स्वयं इस सर्विस का इस्तेमाल करता हूँ लेकिन मैंने कभी पैसे वापस नहीं लिए है।

आसान Cpanel

Hostinger का Cpanel और Hosting Providers से अलग है। लेकिन इसका Interface आसानी से समझ में आने लायक है।

Free Domain और SSL सर्टिफिकेट

यदि आप Hostinger से Hosting प्लान लेते है तो यह आप को सस्ती Hosting के साथ साथ फ्री में एक Domain Name प्रोवाइड करता है।

Free Website Builder

यदि आप को Website बनाने में कोई प्रॉब्लम आ रही है या आप अपने Blog का Step नहीं कर पा रहे है तो Hostinger आप को Website Builder की सुविधा भी प्रदान करता है। इसके द्वारा आप आसानी से Website या Blog बना सकते है।

Fast Load Time

Load Time मतलब किसी भी Link को क्लिक करने पर उस पेज का यूजर के सामने पूर्ण रूप से खुलने में लगने वाला समय होता है।

Blog या Website पर Traffic लेन के लिए तथा यूजर का एक्सपीरियंस अच्छा रखने के लिए Fast Load Time होना बहुत जरुरी है। जो Blog जल्दी लोड होते है वो यूजर को ज्यादा पसंद आते है। Hostinger आप की वेबसाइट को fast Loading देता है।

Hostinger से Web Hosting लेने के नुकसान

Hostinger Web Hosting सबसे सस्ती और अच्छी Hostings में से एक है। जिस पर आप आसानी अपने Blog या Website को होस्ट कर सकते है। लेकिन जिस प्रकार हर किसी में कोई न कोई कमी होती है उसी प्रकार Hostinger में भी कुछ कमिया है। उनके बारे में जानते है।

Cpanel का अलग होना

Interface का अलग होना वैसे तो कोई कमी नहीं है लेकिन फिर भी Hostinger पर आप को जो Cpanel मिलेगा, वो देखने और उपयोग करने में और Hosting Providers से अलग लगेगा। लेकिन इसको उपयोग करना आसान है।

कई प्लान में बैकअप नहीं है

Hostinger पर आप को कई प्लान ऐसे मिलेंगे जो Backup की सुविधा नहीं देते है।

Hostinger से Hosting कितने प्रकार से ले सकते है?

Hostinger पर आप सभी प्रकार की Hosting खरीद सकते है। इसमें प्रत्येक Hosting के लिए तीन प्लान मौजूद है। यह आप को सबसे सस्ते और महगे प्लान खरीदने का मौका देता है। आइये जानते है Hostinger पर उपलब्ध Web Hosting और उनके प्लान के बारे में।

Shared Web Hosting

दोस्तों Shared Web Hosting, Hostinger की सबसे सस्ती Web Hosting में से एक है। यह छोटी और मध्यम प्रकार की Website या Blog के लिए शानदार Hosting है। यह आप शुरआत कर रहे है तो आप Shared Web Hosting ही ख़रीदे। क्योकि शुरू में इतना ही ट्रैफिक आता है तथा इसके प्राइस भी कम है।

Shared Web Hosting में आप को तीन प्लान मिलते है आप किसी प्लान का चुनाव कर सकते है इनमे आप को फ्री में Domain के साथ साथ SSL सर्टिफिकेट भी मिलता है।

सबसे अच्छी और सस्ती Hostinger Web Hosting

Single Web Hosting Plan

यह सबसे कम रेट की Hosting है। जो केवल 1 Website Host करने की अनुमति देती है लेकिन इसमें आप को फ्री SSL सर्टिफिकेट मिलता है। यह उन के लिए बहुत ही शानदार Hosting प्लान है जो लोग सस्ती Hosting के साथ Blogging शुरू करना चाहते है।

Premium Web Hosting Plan

Premium Hosting Plan सिंगल होस्टिंग से थोड़ा महंगा है लेकिन इसमें आप 100 वेबसाइट तक होस्ट कर सकते है। यह आप को फ्री Domain तथा SSL सर्टिफिकेट प्रदान करता है। पर्सनल Website बनाने वालो के लिए यह एक शानदार प्लान है।

Business वेब होस्टिंग प्लान

आप छोटे और मध्यम बिज़नेस के लिए Hostinger पर बिज़नेस प्लान ले सकते है। यह हाई स्पीड के साथ बैकअप प्लान भी देता है। डोमेन और SSL सर्टिफिकेट इसमें फ्री मिलता है।

WordPress होस्टिंग

ऊपर हमने Shared Hosting के बारे में जाना। उसमे भी हम WordPress पर Blog बना सकते है लेकिन वहा पर हमे WordPress Download करके अपलोड करना पड़ेगा। इन सब से बचने के लिए hostinger हमे डायरेक्ट WordPress Hosting खरीदने की भी सुविधा देता है। इसमें हमे पहले से ही अपलोड WordPress तथा Plugin मिलते है। जिससे हमे सुविधा होती है। इसमें भी हमे तीन प्लान मिलते है जिनमे से हम अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते है।

सबसे अच्छी और सस्ती Hostinger Web Hosting

ऊपर दिए गए फोटो में से किसी भी प्लान का चुनाव कर सकते है। सभी प्लान में हमे फ्री डोमिन तथा SSL सर्टिफिकेट मिलता है। Hostinger पर वर्डप्रेस होस्टिंग की शुरुआत 99 रुपए महीने से होती है। यदि आप Blogging में नए है तो मैं आप को WordPress Hosting खरीदने की सलाह दूंगा।

Best Cable Squats Buy Online

Cloud Hosting

जब हम किसी बहुत बड़े प्रोजेक्ट पर काम करते है तो उसके लिए हमे Cloud Hosting की आवशयकता होती है। बड़ी वेबसाइट के लिए बड़ा Server होना आवश्यक है। जिससे हमारी Website अच्छा परफॉर्म कर सके। Hostinger पर आप को क्लाउड होस्टिंग के लिए तीन Plan मिलते है जिनमे से आप किसी का भी चुनाव कर सकती है। इसका शुरुआती प्लान 599 रुपए महीने का है।

Email Hosting

किसी भी बिज़नेस, वेबसाइट, ऐप और भी कोई आइटम जिसे प्रमोशन की आवशयकता होती है। उस के लिए यदि आप ईमेल मार्केटिंग करते है तो उस के लिए Hostinger पर आप को Email Hosting भी देता है। जिसकी शुरूआती प्राइस 69 रुपए महीने है।

VPS होस्टिंग

जो वेबसाइट बहुत बड़ी है और जिनको Dedicated Servers की आवशयकता होती है। उनके लिए VPS Hosting ली जाती है। यदि आप को भी लगता है की आप की साइट बहुत बड़ी होने वाली है तो आप को VPS Hosting लेनी चाहिए।

VPS Hosting की स्टार्टिंग प्राइस : 285/month

इस लेख से क्या निष्कर्ष निकलता है ?

दोस्तों इस लेख सबसे अच्छी और सस्ती Hostinger Web Hosting Review in hindi के माध्यम से हमने Web Hosting Provider, Hostinger के बारे में जाना। मैने अपने एक ब्लॉग को Hostinger पर होस्ट किया है। उसी के आधार पर मैने ये लेख लिखा है। यदि आप Blogging शुरू कर रहे है तो आप Hostinger से शुरुआत कर सकते है। यह सस्ता और अच्छा Hostinger Provider है। उम्मीद करता हूँ आप को ये लेख पसंद आया होगा। इसको अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि पर अवश्य शेयर करें।

Hostinger Web Hosting खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हिंदी दुनिया पर आने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

hindiduniyaa

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *