0

Road पर पीली और सफेद लाइन का क्या मतलब होता है ? आइये जानते है।

Spread the love

रोड पर तो सभी चलते है लेकिन ज्यादातर लोगो को रोड पर जो सफ़ेद और पीली लाइन्स होती है उनके बारे में जानकारी नहीं होती है। आज हम इस लेख में Road पर पीली और सफेद लाइन का क्या मतलब होता है ? उनके बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले है। 

रोड पर गाड़ी चलाने के नियम सरकार के द्वारा लोगो के हित के लिए बनाये जाते है। में जनता हूँ रूल्स को फॉलो करना हमे अच्छा नहीं लगता। लेकिन यदि आप रोड पर नियमों के प्रति लापरवाह रहेंगे तो किसी भी दुर्घटना में अपनी जान से हाथ धो सकते है। नियमों का सजगता से पालन करने से पर हम बहुत सी दुर्घटनाओं से बच जाते है।

टूटी हुई सफेद रेखा

टूटी हुई सफेद रेखा

रोड पर टूटी हुई सफेद लाइन तो हमने कई बार देखी है लेकिन हम इसका मतलब नहीं समझते। जब भी आप को टूटी हुई सफेद लाइन दिखे तो समझ जाये कि आप सावधानी के साथ लेन बदल सकते है। यह एक तरफ़ा रोड और दो तरफा रोड दोनों में होती है। इसका सीधा मतलब है जब भी टूटी हुई सफेद लाइन दिखे तो आप ओवरटेक कर सकते है लेकिन पूरी सावधानी के साथ।

एक पीली लाइन

ऊपर फोटो में दिख रही एक पीली लाइन तो हमने कई बार देखी है। एक पीली लाइन का सीधा सा मतलब यह है कि हम ओवरटेक तो कर सकते है लेकिन इस पीली लाइन को पार नहीं करना है। यह लाइन रोड के किनारो पर भी खींची जाती है जो रोड के खत्म होने का संकेत देती है। अर्थात इस लाइन के बाहर गाढ़ी ना चलाये वार्ना खतरा हो सकता है। बहुत से राज्यों में इसका अलग मतलब होता है।

 

एक सफ़ेद लाइन

एक सफ़ेद लाइन

जब भी आप रोड पर एक सफ़ेद लाइन देखे तो कभी भी ओवरटेक करने की कोशिश ना करें। एक सीधी लाइन में चलें। यह एक सफ़ेद लाइन केवल दो तरफ़ा रोड पर होती है।

टूटी हुई पीली लाइन

जैसे टूटी हुई सफ़ेद लाइन होती है वैसे ही टूटी हुई पीली लाइन भी होती है। इसका भी साधारण सा अर्थ होता है यदि हम पीली लाइन के ऊपर वाहन चला रहे है तो ओवरटेक कर सकते है। लेकिन पूरी सावधानी साथ।

ठोस पीली लाइन के साथ टूटी पीली लाइन

ठोस पीली लाइन के साथ टूटी पीली लाइन

ऊपर फोटो में जो लाइन दिख रही है ऐसी लाइन आप ने कई बार रोड पर भी देखी होंगी। इसमें से यदि आप ठोस पीली लाइन के ऊपर गाड़ी चला रहे है तो आप किसी भी वाहन को ओवर टेक कर सकते है। लेकिन यदि आप टूटी हुई पीली लाइन पर चला रहे है तो आप किसी भी वाहन को ओवरटेक नहीं कर सकते।

एक साथ दो पीली लाइन

एक साथ दो पीली लाइन

जहां पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा रहता है या प्राकृतिक आपदाओं की संभावना अधिक रहती है। वहा पर एक साथ दो लगातार पीली लाइन का उपयोग किया जाता है। इसका मतलब आप दोनों तरफ से लाइन को पार नहीं कर सकते। इस रोड पर आप ओवरटेक नहीं कर सकते या अपनी लेन को बदल नहीं सकते।

आप को Road पर पीली और सफेद लाइन का क्या मतलब होता है जानकारी कैसी लगी कमेंट करके अवश्य बताये। रोड पर चलते समय हमे नियमों का पालन करना चाहिए। जिससे दुर्घटनाओं से बचा जा सके।

Keyword: yellow and white lines on road, road par pili aur safed line, road lines, lane, road lane,

hindiduniyaa

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *