0

Table of Contents क्या है? | Blog Post में Table of Contents कैसे Add Karen

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

हेलो दोस्तों स्वागत है आपके अपने ब्लॉग हिंदी दुनिया पर। आज हम बात करने वाले है Table of Contents के बारे में। टेबल ऑफ़ कंटेंट का उपयोग बड़े आर्टिकल्स में किया जाता है। आप ने कई बार TOC को देखा और उपयोग किया होगा। इस लेख में हम टेबल ऑफ़ कंटेंट्स को वर्डप्रेस के ब्लॉग पोस्ट में कैसे ऐड करें के बारे में विस्तार से जानेंगे। टेबल ऑफ़ कंटेंट्स से सम्बंधित कुछ प्रश्न हमारे दिमाग में आते है उन के बारे में जानते है।

Table of Contents क्या है?

Blog Post में Table of Contents कैसे Add Karen

Table of Contents के लिए वर्डप्रेस प्लगइन

Table of Contents के फायदे

Table of Contents क्या है?

ये कुछ प्रश्न है जिनके जवाब हम इस के माध्यम से जानेगे। तो आइये शुरू करते है।

Table of Contents क्या है? |Table of Contents kya hota hai

दोस्तों कई बार आप ने देखा होगा जब हम प्रसिद्द वेबसाइट विकिपीडिया पर कोई आर्टिकल(लेख ) पढ़ते है तो उस लेख में उपस्थित महत्वपूर्ण टॉपिक एक टेबल में लिंक के रूप में दिखाई देते है। जब किसी टॉपिक के लिंक पर क्लिक करते है तो यह हमे डायरेक्ट उस टॉपिक पर ले जाता है। इस टॉपिक के टेबल को ही टेबल ऑफ़ कंटेंट्स कहते है।

बहुत से लेख बहुत बड़े होते है उन को पूरा पढ़ना मुश्किल है और टाइम भी बहुत ज्यादा लगता है। या कहें कि पूरा लेख हमारे काम का नहीं होता। हमे तो वस उस लेख का कोई एक टॉपिक पढ़ना होता है तो उसके लिए पूरा लेख क्यों पढ़ा जाये। इसी समस्या का समाधान टेबल ऑफ़ कंटेंट्स के द्वारा होता है।

किसी भी बड़े लेख को पढ़ने के लिए आसान बनाने का काम टेबल ऑफ़ कंटेंट्स करता है। कई बार जब बहुत बड़ा लेख लिखा जाता है तो उस के हैडिंग को एक टेबल में लिंक के साथ ऐड करते है। जिससे पढ़ने वाले को उस लेख के बारे में जानकारी मिल जाती है और वह आसानी से उस टॉपिक पर पहुंच जाता है जिसको वह पढ़ना चाहता है।

WordPress Blog Post में Table of Contents कैसे Add Karen

दोस्तों यदि आप ब्लॉग्गिंग करते है या आर्टिकल लिखते है तो टेबल ऑफ़ कंटेंट आप के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह आप के SEO में भी फायदे मंद होता है क्योकि गूगल डायरेक्ट टॉपिक को पढ़ कर SEO में रैंक कर देता है।

जब आप आर्टिकल लिखते है और SEO के लिए रैंक मैथ प्लगइन का इस्तेमाल करते है तो उस में नीचे की तरफ टेबल ऑफ़ कंटेंट्स का ऑप्शन है। TOC को ब्लॉग पोस्ट में ऐड करने के लिए दो तरीको क इस्तेमाल होता है।

एक तरीका मैन्युअल होता है। और हटम्ल, कस, और जावा स्क्रिप्ट का उपयोग होता है। इस के लिए आप को कोडन आनी चाहिए।

दूसरा तरीका है वर्डप्रेस के प्लगइन के द्वारा ऑटोमिक टेबल ऑफ़ कंटेंट Generate करना। यह एक आसान तरीका है और हमे इसका ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए हमे एक वर्डप्रेस प्लगइन इनस्टॉल करना होता है और उस के कुछ सेटिंग करके हम TOC अपने ब्लॉग पोस्ट में दिखा सकते है।

Table of Contents के लिए वर्डप्रेस प्लगइन

वर्डप्रेस में टेबल ऑफ़ कंटेंट्स के लिए बहुत से फ्री प्लगइन मौजूद है। आप इनमें से किसी भी प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते है। दोस्तों आप ने हिंदी दुनिया पर भी कई लेख में टेबल ऑफ़ कंटेंट्स देखा होगा।

यहाँ पर हम वर्डप्रेस के उस प्लगइन की बात करेंगे जिसका इस्तेमाल हम करते है। उस प्लगइन का नाम है : LuckyWP Table of Contents या Table of Contents Plus

दोस्तों आप इन दोनों प्लगिन्स में से किसी का भी उपयोग कर सकते है। या किसी और भी प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते है जो आप को पसंद आये।

LuckyWP Table of Contents Plugin

1. प्लगइन को डाउनलोड करके इनस्टॉल करें।

Table of Contents क्या है?

2. सेटिंग टैब में टेबल ऑफ़ कंटेंट्स पर क्लिक करें।

3. अपने अनुसार सेटिंग्स को चेंज करके सेव कर दे।

4. अब आप का Plugin उपयोग के लिए तैयार है।

5. जिस पोस्ट पर TOC दिखाना हो आप उस की सेटिंग भी कर सकते है।

TOC के फायदे

  1. TOC से यूजर को अपने पसंद का कंटेंट पढ़ने में आसानी होती है।
  2. अपनी पोस्ट पर यूजर का इंगेजमेंट बढ़ता है।
  3. गूगल में सर्च इंजन पर रैंक करने में सहायता होती है।
  4. TOC से SEO में बहुत फायदा मिलता है।

दोस्तों इस प्रकार हमने Table of Contents क्या है? और Blog Post में Table of Contents कैसे Add करें के बारे में विस्तार से जाना। उम्मीद करता हूँ आप को ये लेख पसंद आया होगा। यदि इस से सम्बंधित आप का कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट में पूछ सकते है। आप अपने सुझाव या विचार अवश्य दे।

हिंदी दुनिया पर आने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

hindiduniyaa

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *